नही हो रही बरसात, पानी की किल्लत से किसान परेशान

नहरों में भी नही आ रहा पानी, खेती हो रही प्रभावित

गाँव लहरिया न्यूज / प्रतापगढ़

लगातार बारिश नहीं होने से तापमान चढ़ा हुआ है। मौसम का मिजाज खरीफ की फसलों के लिहाज से अच्छा नहीं है। खासकर तीखी धूप व गर्मी से धान की फसलें प्रभावित हो रही हैं ।

खरीफ में ऐसे तो कई फसलें हैं लेकिन धान की फसल के लिए सबसे अधिक सिंचाई की जरूरत होती है। जनपद प्रतापगढ़ में धान की फसल पानी के अभाव में सूख रही हैं अथवा रोगग्रसित हो रही हैं, इसकी एक वजह यह भी है कि नहरों में पानी का नहीं होना। नहरों की सफाई नहीं होने से पानी टेल तक नहीं पहुंच पाता है, जिससे किसानों के खेतों की सिंचाई नहीं हो पा रही है।

सूख रही धान की फसल

पट्टी क्षेत्र से शारदा सहायक खंड 36 गुजरने वाले नहर में पानी न होने के कारण धान की फसल सूख रही है। पानी के अभाव में धान के पौधे दम तोड़ रहे हैं। एक तरफ बिजली की अघोषित कटौती और दूसरी तरफ नहर नालो में पानी न होने के कारण सिंचाई को लेकर किसान परेशान हैं। क्षेत्र के किसान शिव शंकर तिवारी कहना है कि यदि शीघ्र ही पट्टी क्षेत्र में पानी नहीं छोड़ा गया तो हम किसान बर्बाद हो जाएंगे। किसान शिव अकबाल का कहना है कृषि ही एकमात्र आमदनी का साधन है। पानी के अभाव में धान सूखने से संकट का सामना करना पड़ेगा।

बारिश न होना भी बड़ी वजह

जिले में इन दिनों उमसभरी गर्मी का कहर जारी है। मंगलवार दोपहर तेज हवाओं के साथ आसमान में काले बादलों ने डेरा जमाया तो किसानो के चेहरों पे मुस्कान दिखी लेकिन हल्की बूंदाबांदी के बाद बादल आगे बढ़ गए। खिली धूप ने गर्मी को बढ़ाने के साथ किसानो को निराश भी किया । गर्मी के कारण लोग पसीने से तरबतर रहे। किसान पानी के आभाव में नहीं कर पा रहे है धान की रोपाई, फ़िलहाल मौसम विभाग आगामी 24 घंटे में हल्की से मध्यम बारिश के आसार जताए हैं। फिर भी अच्छी बारिश का न होना और नहर नालो में पानी का समय पर न आना किसानो के लिए चिंता का विषय है ।

Related Articles

Back to top button