खाद की किल्लत के बीच बढ़ी कालाबाज़ारी गरजू किसान महंगे दामों में खरीदने को मजबूर, मूकदर्शक बना प्रशासन

गाँव लहरिया न्यूज़/पट्टी

डबल इंजन की सरकार में जहां पर कृषकों की आय दोगुनी करने की योजना सरकार द्वारा बनाई जाती है तो वहीं पर अधिकारियों की लापरवाही के कारण कृषकों को यूरिया व डीएपी खाद के लिए निजी दुकानदारों से बेबस होकर ब्लैक मे खरीदना पड़ रहा है।

 सवाल ये उठता है कि जो यूरिया व डीएपी खाद का समितियों से आभाव का दावा किया जा रहा, आखिर निजी दुकानदारों के पास पर्याप्त मात्रा मे कैसे ?

 

ऐसा ही मामला पट्टी तहसील क्षेत्र से प्रकाश में आया है, जहां पर किसानों का आरोप है कि प्राइवेट दुकानदार खाद का मनमानी पैसा वसूल रहेगा हैँ।यूरिया और डी ए पी का दुकानदार अपने मनमानी रेट लगा रहे है। किसानो का कहना है जहां समितियों पर जो यूरिया 270-280 रूपये मे मिलता है वही निजी दुकानदार 320-350 रूपये में दे रहे है, इतना ही नहीं जो डीएपी समिति पर 1350-1360 रूपये मे मिलती है वही निजी दुकानदार 1550-1600 तक बेच रहे है। मजबूरी में बेबस किसानो को सब खरीदना पड खरीदना पड़ रहा है। किसानों का आरोप है अधिकारी से शिकायत की बात पर भी दूकानदार नहीं डरते और मुंहमांगी कीमत वसूलते हैँ।  समितियों मे खाद का आभाव होने के बाद बेबस होकर व्यापारियों दुकानदारों द्वारा ऊंचे दामों पर बिक्री की खाद को लेना पड़ रहा ।

 

 270 की यूरिया खाद इतनी महंगी मिल रही जिला प्रशासन दुकानदारों के खिलाफ कार्रवाई नहीं कर रहा। सरकारी सहकारी कुछ समितियों से यूरिया खाद गायब है। किसान बाजार में ही खाद खरीदने को विवश हैं।

देखिये एक किसान और दुकानदार का वायरल ऑडिओ

यह ख़बर गाँव लहरिया के फेसबुक. पेज पर किये गए पोस्ट के जवाब में मिले उत्तर और फॉलोवर्स के कमेंट पर आधारित है। यह जाँच का विषय है। जिम्मेदारों को जाँच कर कार्यवाही करना चाहिए।

Related Articles

Back to top button