परैया नदी पुनरोद्धार हेतु सम्भाव फाऊंडेशन की लोकपाल मनरेगा ‘समाज शेखर’से पहल की अपील

गाँव लहरिया न्यूज़/प्रतापगढ़

लोकपाल मनरेगा समाज शेखर की जन सुनवाई व संवाद कार्यक्रम विकास भवन में दिशा की बैठक के बीच भी जारी रहा। सांगीपुर, बेलखरनाथ, मांधाता व सदर के जागरूक नागरिको ने दर्ज अपनी शिकायत व सुझाव दर्ज कराया। परैया नदी में खुदाई के बाद जल स्तर तेजी से गिरने व ठहराव हेतु चेक डैम बनाने की मांग समभाव फाउंडेशन के प्रभात पांडेय ने की।

लालगंज तहसील के सांगीपुर ब्लाक के गादियान ग्राम पंचायत से राम मिलन सरोज ने ग्राम पंचायत के प्रधान व सचिव के विरुद्ध परिवाद दर्ज कराया। उन्होंने आरोप लगाया की २०२० से लगातार ग्राम में मनरेगा योजना में बंदर बाँट हो रही है। वहीं मांधाता के पूरे लाल ग्राम पंचायत के दशरथ कुमार शर्मा ने ग्राम में मनरेगा मजदूरों की सूची में अनियमितता की शिकायत करते हुए सूची ग्राम के पंचायत भवन में चस्पा कराने की मांग की। उन्होंने सूची का बेरीफिकेशन की भी मांग की। युवा पत्रकार अंजनी तिवारी व सदर ब्लाक के परशुरामपुर के अमन शर्मा ने लोकपाल से मुलाकात कर मनरेगा के सम्बन्ध में आवश्यक सुझाव दिया।

लोकपाल समाज शेखर मनरेगा कार्यो में अनियमितता के सम्बन्ध में संजय गिरी द्वारा दर्ज कराये गए परिवाद की जांच हेतु स्वयम सांगीपुर ब्लाक के सांगीपुर( भैरवन धाम)ग्राम व ब्लाक मुख्यालय 9 अक्टूबर को जायेंगे। बीडीओ को जांच हेतु लोकपाल ने निर्देश दिया था परंतु समय बीत जाने के बाद आख्या न आने पर लोकपाल ने स्वयम जांच कर कार्यवाही का निर्णय लिया साथ ही लापरवाही बरतने वाले मनरेगा कर्मियों के विरुद्ध कार्यवाही का निर्णय लेंगे।

लोकपाल की जन सुनवाई कार्यक्रम मे जिला अतिरिक्त कार्यक्रम अधिकारी विनोद सिंह व समाजसेवी दुर्गेश तिवारी ने सहयोग प्रदान किया।

Related Articles

Back to top button