‘घूसखोर है कर्मचारी, डी.एम्. का आदेश ठेंगे पर’ : परसनी धान क्रय-केंद्र पर किसानों का हंगामा

धान खरीद न होने और टोकन न मिलने का आरोप ,प्राईवेट आपरेटर पर 1000 घूस लेने का किसानों ने लगाया आरोप

गाँव लहरिया न्यूज/अंकित पाण्डेय 

पट्टी। परसनी क्रय केंद्र पर किसानों ने गुरुवार को हंगामा खड़ा कर दिया आरोप लगाया कि 2 से 3 महीने के बाद भी किसानों का धान क्रय केंद्र पर नहीं लिया जा रहा है। राइस मिलरो का धान खरीदा जा रहा है। क्रय केंद्र पर दर्जनों किसानों द्वारा हंगामा करते हुए या कहा गया कि एस माई द्वारा प्राइवेट ऑपरेटर रखकर किसानों से ।1000 की वसूली की जाती है जो किसान प्राइवेट ऑपरेटर को 1000 दे देता है उसके धान की तौल होती है बाकी लोगों को आजकल कहके मौके से दूसरे दिन आने के लिए कहा जाता है। जबकि 24000 कुंतल धान खरीद का लक्ष्य है जिसमें अभी तक महज 17000 कुंतल धान की खरीद मात्र हुई है।

क्या है किसानों के आरोप

क्षेत्र के बनी गांव निवासी हरिमोहन सिंह का आरोप है कि नवम्बर महीने से धान लेकर क्रय केंद्र पर आ रहा हूं लेकिन धान नहीं लिया गया वहीं दूसरी तरफ अवधेश शुक्ला ने भी बताया कि 1 दिसंबर से अभी तक मेरे धान की खरीद नहीं हुई है क्षेत्र पंचायत सदस्य हीरा सिंह ने आरोप लगाया कि बेटी की शादी थी क्रय केंद्र प्रभारी से कई धान खरीदने के लिए सुबह 10:00 बजे से बुलाकर शाम 6:00 बजे तक क्रय केंद्र पर खड़ा रहता था। अंत में बेलखरनाथ धाम में अपना धान बेचने के लिए मजबूर होना पड़ा।

फूलचंद वर्मा निवासी जैतापुर लगभग 1 सप्ताह से क्रय केंद्र का चक्कर लगा रहा है आरोप लगाया कि आई वेट ऑपरेटर ऋषभ मिश्रा द्वारा धान में नमी बता कर । 1000 की मांग की गई न देने पर धान की टोल के लिए प्रतिदिन क्रय केंद्र बुलाया जा रहा है वहीं दूसरी तरफ सूरत सिंह पूरे चिरंजीव का कहना है कि देवसर ब्लाक के राइस मिल के मालिक महेंद्र यादव और रमेश यादव द्वारा अंगूठा लगाकर धान लिया जाता है।

किसान जबर सिंह ने आरोप लगाया कि बोरी और रस्सी स्वयं से खरीद कर लानी पड़ती है। टोकन न मिलने से धान की खरीद नहीं हो पाई क्षेत्र के सतीश सिंह का आरोप है कि क्रय केंद्र प्रभारी द्वारा महीनों से धान नहीं खरीदा गया है। बनी परसनी गांव के विनोद सिंह ने बताया कि क्रय केंद्र पर व्यापारियों का धान केंद्र प्रभारी द्वारा लेने की शिकायत जब की गई उन्होंने फर्जी मुकदमे में फंसाने की धमकी दे दी गुरुवार को दर्जनों किसानों ने क्रय केंद्र पर हंगामा करते हुए धान खरीद किए जाने की मांग की है।

क्या कहना है क्रय केंद्र प्रभारी का

क्रय केंद्र प्रभारी मनीषा सिंह ने बताया कि टोकन सभी को दिया गया है जैसे-जैसे जिसका नंबर आ रहा है उसके धान की तौल की जा रही है और भुगतान भी समय से किया जा रहा है किसानों द्वारा प्राइवेट ऑपरेटर से । 1000 लेने की बात सरासर गलत है, और जब से मैंने प्रभार संभाला है मेरा प्रयास रहता है की सरकार की मंशा के अनुरूप किसानों की सेवा की जाय केंद्र से बिचुलियों को दूर रखा गया है,किसान को कोई दिक्कत है तो वह सीधे हमसे संपर्क कर सकता है।

Related Articles

Back to top button