जस्टिस धनंजय यशवंत चंद्रचूड़ बने भारत के नए मुख्य न्यायाधीश

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने राष्ट्रपति भवन में दिलाई शपथ

अपने निष्पक्ष और त्वरित निर्णय के लिए विख्यात जस्टिस धनंजय यशवंत चंद्रचूड़ (DY ChandraChud) ने भारत के 50वें चीफ जस्टिस (CJI) के रूप में शपथ ली। भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने राष्ट्रपति भवन में मुख्य न्यायाधीश को शपथ दिलाई। पिछले सीजेआई यूयू ललित ने 11 अक्टूबर को अपने उत्तराधिकारी के रूप में जस्टिस चंद्रचूड़ के नाम की सिफारिश की थी, जिसे राष्ट्रपति ने 17 अक्टूबर को स्वीकार कर लिया था। CJI के रूप में, जस्टिस चंद्रचूड़ का कार्यकाल 10 नवंबर, 2024 तक दो साल से अधिक का होगा। यह हाल के दिनों में CJI के लिए सबसे लंबे कार्यकाल में से एक है।

सुप्रीम कोर्ट जस्टिस चंद्रचूड़ के पिता जस्टिस वाईवी चंद्रचूड़ 2 फरवरी 1978 से 11 जुलाई 1985 तक भारत के 16वें मुख्य न्यायाधीश थे। जस्टिस चंद्रचूड़ अपने उदार और प्रगतिशील निर्णयों के लिए जाने जाते हैं, सबसे हालिया निर्णय अविवाहित महिलाओं के 24 सप्ताह तक के गर्भपात की मांग के अधिकारों को बरकरार रखने वाला निर्णय है। वह संविधान पीठ का हिस्सा रहे, जिसने सहमति से समलैंगिकता को अपराध की श्रेणी से बाहर कर दिया और अनुच्छेद 21 के तहत निजता को मौलिक अधिकार के रूप में मान्यता दी। वह सबरीमाला मंदिर में प्रवेश करने के लिए सभी उम्र की महिलाओं के अधिकार को बरकरार रखने वाले फैसले का हिस्सा रहे। जस्टिस चंद्रचूड़ 5 जजों की बेंच के भी सदस्य थे, जिसने अयोध्या-बाबरी मस्जिद मामले का फैसला किया था।

जस्टिस चंद्रचूड़ को 13 मई 2016 को सुप्रीम कोर्ट में पदोन्नत किया गया था। इससे पहले, वह 31 अक्टूबर 2013 से इलाहाबाद उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश थे। उनके न्यायिक करियर की शुरुआत 29 मार्च 2000 को बॉम्बे उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में उनकी नियुक्ति के साथ हुई थी। वह 1998 से न्यायाधीश के रूप में नियुक्ति तक भारत के अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल थे। उन्हें 1998 में बॉम्बे हाईकोर्ट द्वारा सीनियर एडवोकेट के रूप में नामित किया गया था।

जस्टिस चंद्रचूड़ ने सेंट स्टीफंस कॉलेज, नई दिल्ली से अर्थशास्त्र में ऑनर्स के साथ बीए किया है। उन्होंने कैंपस लॉ सेंटर, दिल्ली विश्वविद्यालय से एलएलबी किया और हार्वर्ड लॉ स्कूल, यूएसए से एलएलएम की डिग्री और न्यायिक विज्ञान (एसजेडी) में डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त की।

Related Articles

Back to top button