जानलेवा लापरवाही :पट्टी में जलाया जा रहा बायो मेडिकल वेस्ट, लोगों की सेहत से खिलवाड़ कर रहे जिम्म्मेदार

गाँव लहरिया न्यूज/पट्टी

सेठ पन्नालाल सामुदायिक केंद्र पट्टी में हर रोज बड़े स्तर पर बायो मेडिकल वेस्ट निकलता है। बायो मेडिकल वेस्ट के निस्तारण की एक पूरी प्रक्रिया है विधान है। हर कोई मेडिकल वेस्ट सही निस्तारण का दावाकरता है, लेकिन असलियत इससे कोसो दूर है। पट्टी में मौजूद सरकारी अस्पताल  बायो मेडिकल वेस्ट मैनेजमेंट  के नियमों का सरे आम उलंघन कर रहा  हैं। बायो मेडिकल वेस्ट जहां इंसीनेरेटर में डिस्पोज होना चाहिए वहीं इसको खुले में फेंका जा रहा है और तो और इसको जला दिया जाता है, जिससे निकलने वाले जहरीले धुवें से आस पास रह रहे लोगों का जीना दूभर हो जाता है। खास बात यह है कि इन सभी बातों से जिले का हेल्थ डिपार्टमेंट पूरी तरह अनजान है। वहीं इसकी व्यवस्था को देखने वाला पॉल्यूशन डिपार्टमेंट भी असलियत से बेखबर है।

पट्टी नगर के एक जागरूक नागरिक ने सोशल मीडिया पर लिखा की  “स्वास्थ्य प्रदान करने वाला ही लोगो को बीमार बना रहा । सेठ पन्नालाल सामुदायिक स्वस्थ्य केंद्र पट्टी प्रतापगढ़ में आए दिन ,अस्पतालं से निकले हुए कचरे प्लास्टिक आदि को जलाया जाता है ।जिससे निकला हुआ जहरीला धुआं लोगों को सांस की बीमारी दे रहा है। बच्चों बड़े आदि का जीना दूभर हो जा रहा है। क्या लोगों की बीमारी का इलाज करने वाला अस्पताल इस धुएं कचरे का इलाज नहीं कर पा रहा? आगे लिखते हुए उसने कहा की गाँव लहरिया न्यूज रिपोर्टर अंकित पाण्डेय ने पिछली बार मामले का संज्ञान लिया था और खबर भी चली थी तब कहीं जाकर दो तीन महीने तक कचरा नहीं जला लेकिन अब फिर से अस्पताल प्रशासन  दुष्कृत्य किया।

मामला काफी गंभीर है और अस्पताल प्रशासन की घनघोर लापरवाही देखने को मिलती है। कुछ महीने पहले भी अस्पताल प्रशसन द्वारा ऐसा गैरजिम्मेदाराना कृत्य किया गया था जिसको गाँव लहरिया न्यूज ने प्रमुखता से दिखाया था।

 

Related Articles

Back to top button