अपर जिला जज सुमित पवार ने महिला हित संरक्षण कानूनों पर की चर्चा

विधिक साक्षरता एवं जागरूकता शिविर बोले न्यायधीश आशीष त्रिपाठी ''महिलाएं परिवार एवं समाज का अभिन्न अंग है, इनके विकास से संपूर्ण देश का विकास होगा''

गाँव लहरिया न्यूज़/प्रतापगढ़

उत्तर प्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देश एवं जनपद न्यायाधीश अब्दुल शाहिद अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण प्रतापगढ़ के निर्देशन में जेंडर समानता, महिलाओं के हित संरक्षण के लिए कानून एवं स्वच्छता विषय पर विधिक साक्षरता एवं जागरूकता शिविर का आयोजन मुख्यालय स्थित शारदा संगीत महाविद्यालय पलटन बाजार में आयोजित किया गया। इस अवसर पर लोगों को संबोधित करते हुए सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सुमित पवार अपर जिला जज ने कहा कि लैंगिक समानता का समग्र उद्देश्य एक ऐसा समाज बनाना है जिसमें महिला और पुरुष जीवन के सभी क्षेत्रों में समान अवसर एवं समान अधिकार प्राप्त करें। लैंगिक समानता से सतत विकास होता है। उन्होंने महिलाओं के हित संरक्षण के लिए बने हुए कानूनों पर चर्चा करते हुए बताया कि महिलाओं को घरेलू हिंसा से संरक्षण प्रदान करने के लिए घरेलू हिंसा से संरक्षण अधिनियम का प्रावधान किया गया है, जिसके माध्यम से महिला सुरक्षा एवं संरक्षण प्राप्त कर सकती है, संपत्ति में महिलाओं को बराबरी का अधिकार प्राप्त है। इस अवसर पर अपर जिला जज द्वारा उपस्थित लोगों को स्वच्छता की शपथ दिलाई एवं अन्य दूसरे व्यक्तियों को स्वच्छता की आदतों को अपनाने एवं स्वच्छता को आत्मसात करने के लिए प्रेरित किया । शिविर में लोगों को संबोधित करते हुए न्यायाधीश आशीष त्रिपाठी ने कहा कि महिलाएं परिवार एवं समाज का अभिन्न अंग है, इनके विकास से संपूर्ण देश का विकास होगा। महिलाओं के संरक्षण के लिए कार्यस्थल पर महिलाओं के उत्पीड़न से बचने के लिए कानून बनाए गए हैं, उन्होंने दहेज प्रतिषेध अधिनियम एवं पीसीपीएनडीटी एक्ट के बारे में लोगों को जानकारी प्रदान किया एवं बताया कि महिलाओं के हितों एवं अधिकारों के संरक्षण के लिए कानूनी प्रावधान किए गए हैं। इस अवसर पर पूर्व बाल न्यायाधीश दयाराम मौर्य रत्न ने कहा कि संविधान की उद्देशिका में संवैधानिक मूल्य निहित हैं ।

इस अवसर पर विकास अधिकारी राजीव कुमार आर्य ने कहा कि जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अत्यंत प्रशंसनीय कार्य कर रहा है जिससे कमजोर लोगों को निशुल्क विधिक सहायता प्राप्त हो रही है। कार्यक्रम का संचालन पीएलवी जिला विधिक सेवा प्राधिकरण राम प्रकाश पाण्डेय द्वारा किया गया। शिविर का संयोजन पीएलवी जिला विधिक सेवा प्राधिकरण गिरीश पाण्डेय, महेंद्र त्रिपाठी एवं अमन त्रिपाठी द्वारा किया गया। आए हुए अतिथियों के प्रति आभार शारदा संगीत महाविद्यालय के प्रबंधक आनंद मोहन ओझा द्वारा ज्ञापित किया गया। इस अवसर पर महाविद्यालय की प्राचार्य वीना श्रीवास्तव, एडवोकेट अरविंद शुक्ल, श्लोक मिश्र, सुनील सिंह, दीपा मोदनवाल, अशोक कुमार तिवारी, सोनिया गुप्ता, श्रेया तिवारी, कोमल, बैभव, शिप्रा सरोज , प्रमोद सिंह यादव आदि लोग मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button