बेटियों को डांस नहीं सिखाए आत्मरक्षा के गुण- सुष्मिता

तरुण चेतन द्वारा बेटियों का दो दिवसीय आत्मरक्षा का प्रशिक्षण संपन्न

गाँव लहरिया न्यूज़/प्रतापगढ़

बेटियों के सुरक्षा को लेकर बाल अधिकार परियोजना के अंतर्गत तरुण चेतना द्वारा सरदार वल्लभ भाई इंटर कॉलेज बहुता के परिसर में बेटियों को आत्मरक्षा का दो दिवसीय प्रशिक्षण दिया गया।

संस्था निदेशक नसीम अंसारी ने प्रशिक्षण के उद्देश्य पर चर्चा करते हुए कहा कि आजकल बढ़ रही छेड़छाड़ की घटनाओं के चलते मनचलों को सबक सिखाने के लिए बेटियों को इस कला को अवश्य सीखना चाहिए।सेल्फ डिफेंस की इंटर नेशनल प्रशिक्षिका सुष्मिता ने बेटियों को आत्मा सुरक्षा का गुण सिखाया। सुष्मिता ने अपने उद्बोधन में कहा कि बेटियों को डांस नहीं सिखाए आत्मरक्षा के गुण हमारी बेटियों को कई तरह के खतरों का सामना करना पड़ता है और उन्हें अपनी सुरक्षा और संभावित हमलावरों को रोकने या उनका मुकाबला करने की क्षमता बढ़ाने के लिए आत्मरक्षा की आवश्यकता होती है। रेडब्राइट वाराणसी से आये प्रशिक्षक अजय पटेल ने कहा बेटियां बेटों से ज्यादा मजबूत होती हैं। लेकिन हमारे बेटियों को अवसर नहीं मिलता है। हर बच्चों में खुद की सुरक्षा के लिए कौशल और आत्मविश्वास होना चाहिए। आज की दुनिया में बेटियों के लिए आत्मरक्षा के महत्व को कोई नकार नहीं सकता।  हर बेटी को अपनी सुरक्षा अपने हाथों में लेना चाहिए ताकि हर बेटी सशक्त बना सके।

इस प्रशिक्षण के अवसर पर परियोजना कोऑर्डिनेटर शिवशंकर चौरसिया, कम्युनिटीज मोबिलाइज हकीम अंसारी, शकुंतला देवी, गार्गी पटेल, नाजरीन बानों, मंजू गुप्ता, संगीता आदि की उपस्थिति उल्लेखनीय है।

Related Articles

Back to top button