सरकारी योजनाओं तक जरूरतमंदों की पहुंच बनाना मिशन शक्ति का उद्देश्य-नीरजा

गाँव लहरिया न्यूज़/प्रतापगढ़

मिशन शक्ति फेज-पांच के तहत जिलाधिकारी के निर्देशन मे पट्टी ब्लॉक के सरदार वल्लभ भाई पटेल इंटर कालेज बहुता मे छात्र एवं छात्राओं के साथ जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें वन स्टाफ सेन्टर की केंद्र प्रबन्धक नीरजा सिंह ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा महिलाओं एवं बेटियों की सुरक्षा के लिए मिशन शक्ति अभियान चलाया जा रहा है जिसका उद्देश्य उनकी सुरक्षा के साथ साथ सरकारी योजनाओं की जरूरतमंदों तक पहुंच बनाना है। सुश्री नीरजा ने कन्या सुमंगला, मुख्यमंत्री बाल सहायता योजना एवं स्पॉन्सरशिप योजना के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

इस अवसर पर चाइल्ड हेल्पलाइन के सेंटर कोर्डिनेटर रिचा ओझा ने 1098,1090,1076,112,102,108 आदि हेल्पलाइन के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि बच्चों की सुरक्षा करना हमारी हेल्पलाइन की पहली प्राथमिकता है।

इसी क्रम में तरुण चेतना के निदेशक नसीम अंसारी ने छात्राओं को गुड टच बैट टच के बारे में विस्तार से समझाया। इस अवसर पर उपस्थित विशेष किशोर पुलिस इकाई के प्रभारी राजेश सिंह ने बाल विवाह पर चर्चा करते हुए कहा कि नाबालिग बच्चों का विवाह करना हमारे समाज के लिए अभिशाप है इसे रोकने के लिए हम सबको आगे आना होगा। कार्यक्रम में उपस्थित एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट के प्रभारी (ए.एच.टी.यू.) संजय यादव ने छात्रों को छेड़खानी, बाल विवाह व बालश्रम ना करने के लिए हाथ उठाकर शपथ दिलाई।

महिला कल्याण विभाग द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम की अध्यक्षता विद्यालय के प्रधानाचार्य-बच्चे लाल तथा संचालन हकीम अंसारी ने किया। इस जागरूकता कार्यक्रम के अवसर पर बाल अधिकार परियोजना के कोर्डिनेटर शिवशंकर चौरसिया,शकुंतला देवी,सेतु प्रोग्राम के शोध अधिकारी श्याम शंकर शुक्ल, चाइल्ड हेल्पलाइन टीम से बीनम विश्वकर्मा, निशा परवीन, माधुरी मौर्या, कांस्टेबल जितेन्द्र सिसोदिया, आलोक, तौसीफ रजा, सहित बहुता के ग्राम प्रधान वाहिद अंसारी ने अपना विचार व्यक्त किया।

Related Articles

Back to top button